रोगी का नाम नरेश कुमार हैं जो गुरूग्राम के रहने वाले हैं। वह किडनी रोग से पीड़ित थे। जिससे रोगी का क्रिएटिनिन लेवल बढ़ता जा रहा था और प्रोटीनुरिया भी अधिक मात्रा में पास हो रहा थी। इस बीमारी में उन्हें और भी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था।

आयुर्वेदिक इलाज के बाद

कर्मा आयुर्वेदा से आयुर्वेदिक उपचार प्राप्त करने के बाद रोगी में बहुत से बदलाव आए हैं उनका एल्बुमिन भी जा रहा था और इसी के साथ क्रिएटिनिन लेवल भी 2.04mg/dl था जो आयुर्वेदिक उपचार के बाद 1.8 mg/dl तक पंहुच गया। ऐसा सिर्फ कर्मा आयुर्वेदा की आयुर्वेदिक दवाओं और डॉ. पुनीत धवन द्वारा आहार चार्ट का पालन करने की मदद से संभव हो पाया हैं।

विश्लेश्ण:

कर्मा आयुर्वेदा ने ये हजार बार सिद्ध किया हैं कि क्रिएटिनिन लेवल को कम किया जा सकता हैं और आयुर्वेद की मदद से किडनी रोग को कम कर सकते हैं। इसका साबुत हैं किडनी पेशेंट की रिपोर्ट।


किडनी की बीमारी का आयुर्वेदिक उपचार

मानव शरीर में किडनी का कार्य संतुलन बनाए रखने का हैं। किडनी अपशिष्ट पदार्थों को फिल्टर करके पेशाब के द्वारा बाहर निकालती हैं। वह शरीर में पानी की मात्रा, सोडियम, पोटेशियम और कैल्शियम की मात्रा को संतुलित करती हैं। वह अतिरिक्त अम्ल और क्षार निकालने में मदद करता हैं जिससे शरीर में एसिड और क्षार का संतुलन बना रहता हैं। साथ ही किडनी का मुख्य कार्य रक्त को शुद्धिकरण करना हैं। जब बीमारी की वजह दोनों किडनी अपना सामान्य कार्य नहीं कर सके, तो किडनी की कार्यक्षमता कम हो जाती हैं, जिसे किडनी फेल्योर कहा जाता हैं।

दुनिया भर में आयुर्वेदिक उपचार किडनी रोग के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हुआ हैं। कर्मा आयुर्वेदा अस्पताल इंडिया किया गया था। इस अस्पताल के नेतृत्व में धवन परिवार से 5वीं पीढ़ी यानी भारत के बेस्ट किडनी डॉक्टर डॉ. पुनीत धवन हैं। कर्मा आयुर्वेदा में सिर्फ आयुर्वेदिक उपचार से रोगियों का इलाज किया जाता हैं। साथ ही डॉ. पुनीत धवन ने 35 ज्यादा मरीजों को आयुर्वेदिक दवाओं और उचित डाइट चार्ट की मदद से ठीक किया हैं।

आयुर्वेदिक उपचार किडनी से संबंधिक समस्याओं को ठीक करने में सफल रहा हैं वो भी डायलिसिस और किडनी ट्रांसप्लांट के बिना। कर्मा आयुर्वेदा भारत के साथ-साथ एशिया के बेस्ट किडनी उपचार केंद्र हैं। साथ ही डॉ. पुनीत धवन अपने मरीजों को आयुर्वेदिक दवाओं के साथ उचित डाइट चार्ट की सलाह देते हैं जिससे रोगी में जल्दी सुधार आए।