किडनी डिजीज और डायबिटीज दोनों स्वास्थ्य विकार हैं, आज के साथ कई लोगों का निदान किया जाता हैं। किडनी डिजीज और उच्च रक्तचाप शर्करा का स्तर (मधुमेह) एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं। ये दोनों स्वास्थ्य विकार किसी के जीवन के लिए खतरा हो सकता हैं। जिन लोगों को इन स्वास्थ्य स्थितियों का निदान किया जाता हैं। उन्हें उचित उपचार प्राप्त करने और अपने आहार में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता होती हैं। ये हम किडनी डिजीज और मधुमेह के लिए प्रभावी व्यंजनों के बारे में बात करने जा रहे हैं तो इन विकारों के उन्मूलन में मदद करेगें।

किडनी डिजीज और डायबिटीज से इसका क्या संबंध हैं?

एक व्यक्ति के शरीर के अंदर दो सेम आकार की किडनी होती हैं जो कचरे को खत्म करती हैं और शरीर को बीमारियों से दूर रखती हैं। किडनी की क्षति की स्थिति तब उत्पन्न होती हैं जब किसी व्यक्ति को किसी भी स्वास्थ्य विकार का पता चलता हैं जो किडनी को प्रभावित करता हैं। डायबीटिज एक ऐसा विकार है जो किडनी के अंदर की छोटी रक्त वाहिकाओं को नुकसान पंहुचाती हैं और इससे होने वाले निस्पंदन के कार्य को प्रभावित करती हैं। डायबिटीज किडनी की क्षति का प्रमुख कारण पाया जाता हैं, आज लाखों लोगों का निदान किया जाता हैं। रक्त में शर्करा का स्तर इंसुलिन की कमी और शरीर द्वारा इसके उपयोग से बढ़ता हैं। जो लोग मधुमेह का निदान करते हैं, उन्हें उचित दवाएं और आहार प्राप्त करने की सलाह दी जाती हैं जो रक्त में शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं।

किडनी डिजीज और डायबिटीज के लिए प्रभावी और स्वस्थ रेसिपी

हर किसी के लिए ये महत्वपूर्ण हैं कि वह आपके शरीर या उसके अंदर के विभिन्न अंगों को कोई नुकसान न पंहुचाए। जो लोग किसी भी तरह की किडनी डिसऑर्डर का सामना कर रहे हैं उन्हें इस बात की ज्यादा चिंता करने की जरूरत हैं कि वे क्या खा रेह हैं। किडनी डिजीज और डायबिटीज के लिए कुछ स्वस्थ व्यंजनों को आप अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं:

  1. सब्जियों का सूप

एक कटोरे में कटा हुआ प्याज, गाजर और अजवाइन

इसमें हरी बीन्स मिलाएं

सब्जियों को नरम होने तक भूनें

पानी डालिएं

थोड़ा नमक और काली मिर्च

आप उबले हुए चावल का आधा कप भी डाल सकते हैं

  1. खलिहान सेब मफिन

ओवन को 350 डिग्री तक प्रीहीट करें

चोकर, आटा, बेकिंग सोडा और जायफल मिलाएं

संतरे का रस और छाल डालें

छाछ और अंडे का मिश्रण

बेकिंग टिन में घोल डालें और 25व मिनट तक बेक करें

  1. चावल और सेब का सलाद

सेब, ठंडा चावल, अजवाइन और सूरजमुखी के बीज मिलाएं

एक अन्य कटोरे में जैतून का तेल, शहद, बाल्समिक सिरसा, सरसों, संतरे के छिलके और लहसून मिलाएं

चावल का मिश्रण डालें और 24 घंटे के लिए रेफ्रीजिरेटर में रखें

किडनी डिजीज के लिए आयुर्वेदिक उपचार

आयुर्वेदिक उपचार किडनी से संबंधित समस्याओं को ठीक करने में सफल रहा हैं। किडनी फेल्योर के लिए भारत के साथ-साथ एशिया के भी जाने माने किडनी उपचार केंद्रो में से एक हैं कर्मा आयुर्वेदा। ये दिल्ली में 1937 में स्थापित किया गया था और आज इस अस्पताल के नेतृत्व में धवन परिवार की 5वीं पीढ़ी यानि डॉ. पुनीत धवन हैं। उन्होंने देश-विदेश से आए लाखों किडनी रोगियों का इलाज करके किडनी रोग से मुक्त किया हैं। वो भी डायलिसिस और किडनी ट्रांसप्लांट के बिना। साथ ही आयुर्वेद का उपयोग उपयोग पूर्व एतिहासिक तकनीकों के साथ किया जाता हैं। आयुर्वेदिक हर्बल दवाईयों के द्वारा रोगियों को ठीक किया जाता हैं। ये 100% नेचुरल है और इन आयुर्वेदिक दवाओं से कोई दुष्प्रभाव नहीं होता हैं ये एकदम प्राकृतिक इलाज हैं।