किडनी बायोप्सी को रीनल बायोप्सी के रूप में भी जाना जाता हैं। लेबोरेटरी विश्लेषण के लिए किडनी के ऊतकों को निकालने की एक प्रक्रिया हैं। ये एक तरह का टेस्ट हैं जो डॉक्टरों को किडनी डिजीज के प्रकार, बीमारी की गंभीरता और उसके अनुसार उपचार की पहचान करने में मदद करता हैं। इसका उपयोग किडनी उपचार की प्रभावशीलता की निगरानी के लिए भी किया जाता हैं और यह भी देखने के लिए कि किडनी ट्रांसप्लांट किसी बड़ी जटिलता के बाद किया गया हैं।

किडनी बायोप्सी दो तरीकों से की जाती हैं:

पेरक्यूटेनियस बायोप्सी (रीनल नीडल बायोप्सी) – ये बायोप्सी का सबसे आम प्रकार हैं, जहां डॉक्टर किडनी की ऊतक को हटाने के लिए त्वचा के माध्यम से एक पतली बायोप्सी सुई इंजेक्ट करते हैं।

ओपन बायोप्सी (सर्जिकल बायोप्सी) – बायोप्सी की इस प्रक्रिया के लिए डॉक्टर उन क्षेत्रों के आसपास किडनी के पास कट बनाता हैं जहां से ऊतक के नमूने लिए जाने चाहिए।

किडनी बायोप्सी क्या हैं?

अगर पेशाब या रक्त जांच किडनी की खराबी का संकेत देते हैं, तो चिकित्सक किडनी की बायोप्सी करने का निर्णय ले सकते हैं। डॉक्टर को भी इस जांच की आवश्यकता हो सकती हैं:

  • रक्त में अपशिष्ट उत्पाद के बढ़ते हुए स्तर के पीछे कारण का पता लगाएं।
  • किडनी का ट्यूमर निविदा का इलाज का पता लगाएं।
  • ट्रांसप्लांट किडनी के प्रदर्शन की जांच करें।
  • पेशाब में रक्त का कारण निर्धारित करें
  • पेशाब में प्रोटीन के उच्च स्तर के कारण की जांच करें।
  • रोगग्रस्त किडनी के उपचार के लिए एक योजना बनाएंय़
  • किडनी फेल्योर की सीमा और गिरावट की गति के लिए देखें।

किडनी बायोप्सी के जोखिम:

किडनी बायोप्सी किडनी की असामान्यताओं के निदान में मूल्यवात जानकारी प्रदान करती हैं और इसके उचित उपचारतय करती हैं, लेकिन प्रक्रिया के बाद इंफेक्शन का विकास स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा हो सकता हैं। हमेशा उन लक्षणों के लिए दिखाना चाहिए जो आपके किडनी की बायोप्सी से गुजरने के बाद इंफेक्शन का संकेत दे सकता हैं। तब तुरंत डॉ. पुनीत धवन से संपर्क करना चाहिए।

  • बायोप्सी के बाद 24 घंटे से अधिक समय तक आपके पेशाब में चमकदार लाल रक्त या रक्त के थक्के होते हैं।
  • पेशाब करने में असमर्थत हैं।
  • ठंड लगना या बुखार होना।
  • बायोप्सी साइट पर दर्द का अनुभव।
  • बायोप्सी साइट से लालिमा, रक्तस्त्राव या सूजन या कोई अन्य निर्वहन होता हैं।
  • कमजोरी या चक्कर आना।

सामान्य तौर पर किडनी बायोप्सी एक सुरक्षित प्रक्रिया हैं, लेकिन संभावित स्वास्थ्य जोखिमों में शामिल हैं:

रक्तस्त्राव – सबसे आम किडनी बायोप्सी जटिलता हैं, पेशाब में रक्त। ये आमतौर पर कुछ दिनों में रक्तस्त्राव बंद हो जाता हैं, लेकिन ये गंभीर रूप से रक्त बह रहा हैं और रक्त आधार की आवश्यकता होती हैं, जो बहुत कम प्रतिशत लोगों को प्रभावित करता हैं, जो किडनी बायोप्सी से गुजर चुके हैं।

दर्द – बायोप्सी साइट पर दर्द, किडनी बायोप्सी के बाद बहुत आम हैं, लेकिन ये आमतौर पर केवल कुछ घंटों तक रहता हैं।

आर्टेरियोवेनस फिस्टुला – अगर बायोप्सी सुई से आसपास की नसों और धमनियों की दीवारों को गलती से नुकसान पंहुचता हैं, जो रक्त वाहिकाओं के बीच फिस्टुला बन जाता हैं, जो आमतौर पर कोई लक्षण नहीं होता हैं और अपने आप बंद हो जाता हैं।

अन्य – कभी-कभी किडने के आसपास रक्त का एक संग्रह संक्रमित हो जाता हैं और इस जटिलता का इलाज शल्य चिकित्सा जल निकासी और एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जाता हैँ। एक और असामान्य जोखिम उच्च रक्तचाप का विकास हैं।

कर्मा आयुर्वेदा भारत का प्रसिद्ध किडनी उपचार केंद्र हैं जो दिल्ली में 1937 में स्थापित किया गया था और आज इस अस्पताल के नेतृत्व में डॉ. पुनीत धवन हैं। कर्मा आयुर्वेदा में सिर्फ आयुर्वेदिक दवाओं पर भरोसा किया हैं। आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में किसी भी प्रकार से रोगियों को कोई नुकसान या दुष्प्रभाव नहीं होता हैं। साथ ही डॉ. पुनीत यहां 35 हजार से भी ज्यादा मरीजों का इलाज कर चुके हैं। वो भी डायलिसिस या ट्रांसप्लांट की सलाह के बिना।