आमतौर पर एंड-स्टेज रीनल फेल्योर से प्रभावित लोगों में ये देखा जाता हैं कि वे विटामिन और अन्य एक्सट्रा के लिए फ्रैक्चुअली खोज पर निकलते हैं। ये पदार्थ आपके शरीर को इस स्थिति से जुड़े दर्द और कष्टों का सामना करने के लिए मजबूत करने के निश्चित तरीके हैं

क्रोनिक किडनी डिजीज के जोखिम कारक और लक्षण

किडनी की क्षति के लक्षण और दिखाई देने में काफी समय लग सकता हैं, एक बार जब क्रोनिक रीनल फेल्योर का स्टेज हट जाता हैं, तो निश्चित रूप से कई संकेत मिलते हैं। ये अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के अनुरूप व्यक्तियों के बीच बदल सकते हैं, लेकिन सबसे परिचित संकेतों और लक्षणों में उच्च रक्तचाप का स्तर, द्रव प्रतिधारण, थकान, भूख में कमी, एनीमिया, सिरदर्द, खुजली वाली त्वचा और मूत्राशय में पेशाब परिवर्तन और अतिरिक्त पेशाब के साथ बदलाव शामिल हैं।

किडनी के संचालन के विभिन्न कारणों को मापने वाले रक्त और पेशाब के नमूनों का उपयोग करके किडनी के ऑपरेशन का मूल्यांकन किया जा सकता हैं। कई परिणामों का मिश्रण किडनी की संपूर्ण फिल्टरिंग क्षमता की गणना करने का सबसे अच्छा तरीका हैं, जो उपचार की आवश्यकता होने पर स्थापित करेगा।

क्रोनिक किडनी डिजीज की जांच

क्रोनिक रीनल फेल्योर का आकलन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे सामान्य मापों में पोटेशियम, फास्फोरस और सोडियम के पोषक तत्वों के साथ जीएफआर, क्रिएटिनिन और बीयूएन शामिल हैं। आप अन्य कारकों को भी ध्यान में रख सकते हैं, लेकिन इस वार्तालाप के लिए इन सबसे महत्वपूर्ण आंकड़े हैं जिनके बारे में सोचा जाना चाहिए।

जैसा कि जीएफआर से पहले परिभाषित किया गया हैं, किडनी की फिल्टरिंग शक्ति का सबसे, अच्छा संकेत देता हैं और ये क्रिएटिनिन के साथ विपरित कार्य करता हैं। क्रिएटिनिन कंकाल की मांसपेशी चयापचय प्रक्रिया का एक उत्पाद हैं और शरीर से पेशाब के माध्यम से साफ किया जाता हैं जब किडनी प्रभावी ढंग से फिल्टर होते हैं, इसलिए उच्च क्रिएटिनिन किडनी की फिल्टरिंग क्षमता के साथ एक परेशानी का खुलासा करता हैं। बन रक्त यूरिया नाइट्रोजन के स्तर को निर्धारित करता हैं, जो यूरिया नामक अपशिष्ट से उत्पन्न होता हैं।

यूरिया का निर्माण प्रोटीन के टूटने से होता हैं और वास्तव में पेशाब के माध्यम से इस शरीर से बाहर निकाल देना चाहिए, इसलिए जब किडनी ठीक से नहीं चल रही होती है जैसा कि क्रोनिक रीनल फेल्योर में देखा जाता हैं, तो बन के परिणाम नाटकीय सूप से बढ़ते हैं।

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां और सही आहार

जांच और उपचार के सिद्ध तरीकों को चुनने की प्रक्रिया में हर किसी के लिए हमेशा यथासंभव प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करने की सिफारिश की जाती हैं। आप इस बात से सहमत होंगे कि, आपका शरीर पहले से ही धीमी और खराब हो चुकी सफाई प्रणाली के कारण प्रभावित हैं, इसलिए कृत्रिम प्रदार्थों का उपयोग करके उन पर अधिक दबाव डालना बुद्धिमानी नहीं हैं, जिसमें उच्च मात्रा में रसायन होते हैं।

बता दें कि, कर्मा आयुर्वेदा दिल्ली के बेहतरीन किडनी उपचार केंद्रो में से एक हैं। इसके नेतृत्व में डॉ., पुनीत धवन हैं। वहव केवल रोगियों को जड़ी-बूटियों और प्राकृतिकों के साथ किडनी के रोगियों के इलाज के लिए प्रोत्साहित करता हैं। साथ ही डॉ. पुनीत धवन ने आयुर्वेदिक दवाओं की मदद से 35 से भी ज्यादा मरीजों का इलाज करके उन्हें किडनी रोग से मुक्त किया हैं। वो भी ट्रांसप्लांट या डायलिसिस के की सलाह के बिना।