ऑटोसोमल रिसेसिव पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज – पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज के रोगियों में देखा जाने वाला सबसे दुर्लभ मामला हैं। इस बीमारी को एक आवर्ती जीन द्वारा स्थानांतरित किया जाता हैं। इस बीमारी के लक्षण जन्म के तुरंत बाद देखे जाते हैं, कभी-कभी वे बचपन में बाद में दिखाई नहीं देते हैं। किडनी शरीर के महत्वपूर्ण अंग हैं जो मुख्य रूप से पेशाब के माध्यम से शरीर से विषाक्त पदार्थों, अपशिष्ट और अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने का कार्य करती हैं।

जीवनशैली में बदलाव और आनुवांशिकी दोनों से किडनी की बीमारीयां प्रभावित हो सकती हैं। जन्मजात सिस्टिक किडनी डिजीज एक किडनी विकार हैं जो शरीर की कोशिकाओं में आनुवांशिक परिवर्तन के माध्यम से विकसित होते हैं। पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज एक जन्मजात सिस्ट किडनी डिजीज हैं जिसमें किडनी के अस्तर में अल्सर के समूह विकसित होते हैं। ये सिस्ट तरल पदार्थ से भरे थैले होते हैं जो गैर-कैंसर होते हैं और आकार में भिन्न होते हैं।

पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज के लक्षण:

जन्मजात सिस्टिक किडनी डिजीज रोग कई ध्यान देने योग्य लक्षण विकसित करते हैं जैसे –

  • सिर दर्द
  • बार-बार पेशाब आना और पेशाब में रक्त आना
  • पीठ दर्द या साइड दर्द
  • उच्च रक्तचाप
  • पथरी
  • किडनी के आकार में वृद्धि के कारण बढ़े हुए पेट
  • किडनी फेल्योर
  • किडनी या पेशाब पथ में इंफेक्शन

जन्मजात पलीसिस्टिक किडनी डिजीज के संकलन:

किडनी का विकास अंग के अन्य क्षेत्रों को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे कई अन्य जटिलताएं हो सकती हैं:

  • क्रोनिक उच्च रक्तचाप – उच्च रक्तचाप जन्मजात सिस्टिक किडनी डिजीज का सबसे आम परिणाम हैं।
  • किडनी फेल्योर और किडनी के कार्यों में कमी – किडनी फेल्योर जन्मजात सिस्टिक किडनी रोग की प्रगति का चरण हैं जो 60 वर्ष की आयु के बाद रोगी मरता हैं।
  • लिवर में सिस्ट – लिवर में सिस्ट जन्मजात सिस्टिक किडनी डिजीड वाली महिलाओं में देखा जाने वाला आम उदाहरण हैं।
  • एक मस्तिष्क धमनीविस्फार
  • जीण दर्द
  • बृहदान्त्र की समस्याएं – बृहदान्त्र में पाउच जन्मजात सिस्टिक किडनी डिजीज के परिणामस्वरूप विकसित हो सकते हैं।

पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज के कारण:

जेनेटिक म्यूटेशन जन्मजात सिस्टिक किडनी डिजीज का प्रमुख कारण हैं। दो प्रमुख आनुवंशिक दोष हैं जो पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज का कारण बन सकता हैं:

ऑटोसोमल प्रमुख पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज (ADPKD) – इस बीमारी को एक प्रमुख जीन द्वारा स्थानांतरित किया जाता हैं। 30 – 40 वर्ष की आयु तक कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। ADPKD पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज के रोगियों में देखा जाने वाला सामान्य प्रकार हैं।

ऑटोसोमल प्रमुख पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज (ADPKD) – ADPKD पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज के रोगियों में देखा जाने वाला सबसे दुर्लभ मामला हैं। इस बीमारी को एक आवर्ती जीन द्वारा स्थानांतरित किया जाता हैं। बीमारी के लक्षण जन्म के तुरंत बाद देखे जाते हैं, कभी-कभी वे बचपन में बाद में दिखाई नहीं देते हैं।

डायग्नोस

जन्मजात सिस्टिक किडनी डिजीज का कोई इलाज नहीं हैं। एक बार ऐसा हो जाने के बाद इसे उल्टा नहीं किया जाता हैं। इन जांच से किडनी की वास्तविक संरचना का पता चलता हैं जो कि अल्सर और बढ़े हुए किडनी के आकार का पता लगाने में मदद करते है।

एलोपैथी का दावा है कि जन्मजात सिस्टिक किडनी डिजीज का कोई इलाज नहीं हैं। एक बार ऐसा हो जाने के बाद इसे उल्टा नहीं किया जा सकता हैं, बल्कि जीवन भर प्रबंधित किया जा सकता हैं। ये बीमारी के कारण होने वाली जटिलताओं के प्रभाव से राहत देकर पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज के लक्षणात्मक उपचार की पेशकश करता हैं।

जन्मजात पॉलीसिस्टिक किडनी का आयुर्वेदिक उपचार

आयुर्वेदिक चिकित्सकों का मानना हैं कि एक या अधिक किडनी रोगों के डायग्नोस के बाद भी जिंदगी हैं और अगर रोग की पहचान पहले ही हो जाती हैं तो इसे वैकल्पित उपचारों से ठीक किया जा सकता हैं।

मरीज इन वैकल्पिक इलाजों का उपयोग कर सकते हैं और महंगे डायलिसिस को कराना छोड़ सकते हैं जो मरीज बिना डायलिसिस अपना किडनी फंक्शन को ठीक रखना चाहते हैं तो हर्बल चिकित्सक उनके स्वास्थ्य को सुधारने में उनकी मदद कर सकते हैं और प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करके, वो नुकसान से रोक सकते हैं।

साथ ही कर्मा आयुर्वेदा एशिया के बेहतरीन स्वास्थ्य केंद्रो में से एक माना जाता हैं। ये धवन परिवार द्वारा 1937 में शुरू किया गया था और उसके बाद से पूरे हर्बल विधियों वाले सभी प्रकार की किडनी रोगियों का इलाज किया जा रहा हैँ। इस आयुर्वेदिक उपचार केंद्र में हर वर्ष हजारों किडनी रोगियों के साथ सफलतापूर्वक इलाज किया जाता हैं।