आयुर्वेदिक दवाओं में वरुण, कासनी, गोखुर पुनर्नवा और शिरीष जैसी जड़ी-बूटियों शामिल हैं जो रोग को जड से खत्म कर देती हैं। आयुर्वेदिक उपचार केंद्रो में से एक हैं नई दिल्ली के बेस्ट किडनी उपचार केंद्र कर्मा आयुर्वेदा। ये 1937 में स्थापित किया गया था और आज इसके नेतृत्व में डॉ. पुनीत धवन हैं। जो डायलिसिस और किडनी प्रत्यारोपण के बिना किडनी रोगियों को ठीक करके रोग को जड़ से खत्म करती हैं।

फोमनी पेशाब

प्रोटीनुरिया पेशाब पथ इंफेक्शन की बीमारी सहित फोमनी पेशाब के कई कारण हैं। फोम्य पेशाब में फोम जैसा दिखने वाले बहुत सारे बुलबुले होते हैं। फोमिनी पेशाब के कारण पूरी तरह से एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति के संकेत के लिए हानिरहित होने से हो सकते हैं। अगर कभी-कभी फोमनी पेशाब होता हैं तो शायद आपके पास चिंता करने की कोई बात नहीं है, लेकिन अगर लगातार हैं तो ये सुनिश्चित करने के लिए आपके पेशाब पथ तंत्र ठीक से काम कर रही हैं, कुछ जांच करवाने के लिए अपने डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट लें।

फोमनी पेशाब के कारण

अगर किसी व्यक्ति ने एक बार में बहुत से पेशाब जारी किए हैं या वे विशेष रूप से जल्दी या बलपूर्वक पेशाब कर चुके हैं, तो पेशाब फोम्य दिखाई दे सकते हैं। गति अस्थायी बुलबुले का कारण बन सकती हैं, शौचालय के पानी में साबुन पेशाब को बुलबुले दिखाई दे सकता हैं। साथ ही की चिकित्सी स्थितियों को परिणाम भी बुलबुला या फोमनी पेशाब हो सकता हैं। उनमें शामिल हैं जैसे-

निर्जलीकरण –  अगर पेशाब बहुत अंधेरा और अत्यधिक केंद्रित हैं तो ये फोम्स दिखाई दे सकते हैं, इसिलए हैं पेशाब में अन्य पदार्थों को पता करने के लिए एक व्यक्ति पर्याप्त स्पष्ट तरल पदार्थ नहीं पाती हैं जैसे पानी।

फोमनी पेशाब को लक्षण

प्रोटीनुरिया किडनी की बीमारी का प्रारंभिक संकेत हो सकता हैं। अन्य लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

  • त्वचा पर खुजली होना
  • जी मिचलाना
  • सांसो की कमी होना
  • सूजन आना
  • अस्पष्ट थकान
  • लगातार पेशाब आना
  • उल्टी

अगर किसी व्यक्ति के पास इन लक्षणों और किडनी की बीमारी, उच्च रक्तचाप या मधुमेंह का परिवारिक इतिहास हैं, तो उन्हें परिक्षण के लिए डॉक्टर पुनीत धवन को दिखाना चाहिए।

आयुर्वेदिक उपचार

आयुर्वेदिक उपचार किडनी के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद हैं। जो कम समय में ही किडनी रोगियों को ठीक कर देती हैं। किडनी के इन लक्षणों को लंबे समय तक अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए और आयुर्वेदिक उपचार इस पर सबसे अच्छा काम कर सकता हैं। आयुर्वेदिक तीन दोषों अर्थात पित्त, कफ और वात पर केंद्रित हैं। शरीर में हर कोई बीमारी इन वजह से ही होती हैं। प्राकृतिक जड़ी-बूटियों और कार्बनिक दवाओं आयुर्वेदिक उपचार के मुख्य तत्व हैं। साथ ही इस्तेमाल की गई जड़ी-बूटी किसी भी तरह के कोई दुष्प्रभाव नहीं होते हैं और किडनी फेल्योर को उलटाने में फायदेमंद होते हैं।

अधिक जानकारी - किडनी की बीमारी के लिए आयुर्वेदिक उपचार