हार्ट फेल्योर

हार्ट फेल्योर का सीधा अर्थ हैं कि आपका दिल जिनता आवश्यक है, उतने अच्छे तरीके से रक्त पम्पिंग नहीं कर रहा हैं। हार्ट फेल्योर का अर्थ ये भी नहीं है कि, आपके हार्ट ने कार्य करना बंद कर दिया हैं या आपको ह्रदय रोग हो रहा हैं, लेकिन जिन लोगों को हार्ट फेल की समस्या है उन्हें अक्सर पूर्व में हार्ट रोग होता हैं। हार्ट फेल्योर को “कन्जेस्टिव” हार्ट फेल्यर (CHF) भी कहा जाता हैं। “कन्जेस्टिव” का अर्थ है शरीर में तरल पदार्थ की मात्रा बढ़ रही है, क्योंकि हृदय उचित तरीके से पम्पिंग नहीं कर रहा है। “आप कितनी देर तक दिल में रक्त जमाव और किडनी फेल्योर के साथ रह सकते हैं”

किडनी फेल्योर

किडनी शरीर में संतुलन बने रखने के कई कार्यों का निष्पादन करती हैं। वो अपशिष्ट पदार्थो को फिल्टर करके पेशाब द्वारा बाहर निकालती हैं और उसे निष्कासन करती हैं। वो शरीर में पानी की मात्रा, सोडियम, पोटेशियम और कैल्शियम की मात्रा को संतुलन करती हैं। साथ ही वे अतिरिक्त अम्ल और क्षार निकालने में मदद करती हैं जिससे हमारे शरीर मे एसिड एंव क्षार का संतुलन बना रहता हैं। किडनी का मुख्य का शुद्धिकरण का हैं। जी हां, बीमारी के कारण दोनों किडनी अपनी सामान्य कार्य नहीं कर सके, तो किडनी का कार्यक्षमता कम हो जाती हैं और तब इस स्थिति को हम किडनी फेल्योर कहते हैं। “आप कितनी देर तक दिल में रक्त जमाव और किडनी फेल्योर के साथ रह सकते हैं”

किडनी फेल्योर से होने वाले लक्षण:

किडनी फेल्योर के कारण:

  • थकान और कमजोरी
  • चिड़चिड़ापन और एकाग्रता में कमी
  • हर समय ठंड महसूस होना
  • त्वचा में रैशेज और खुजली होना
  • उच्च रक्तचाप
  • उल्टी व जी मिचलाना “आप कितनी देर तक दिल में रक्त जमाव और किडनी फेल्योर के साथ रह सकते हैं

दिल और किड़नी का क्या मेल हैं?

शोधकर्ता किडनी रोग और ह्रदय रोग के बीच स्पष्ट संबंधो को समझने के लिए काम कर रहे हैं। जब आपका दिल या किडनी सामान्य रूप से काम नहीं कर सकती हैं, तो ये कार्डियोवैस्कुलर बीमारी (दिल की बीमारी) या किडनी की बीमारी का कारण बन सकता हैं। ये जानना महत्वपूर्ण है कि किडनी की बीमारी होने से दिल की बीमारी के विकास की संभावनाओं को सीधे प्रभावित किया जा सकता हैं। ह्रदय रोग होने से किडनी की बीमारी के विकास की संभावनओं को सीधे प्रभावित किया जा सकता हैं, लेकिन हकिकत में किडनी रोग और ह्रदय रोग मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसे कई बीमारियों से ये रोग होते हैं। “आप कितनी देर तक दिल में रक्त जमाव और किडनी फेल्योर के साथ रह सकते हैं

दिल और किड़नी एक साथ कैसे काम करती है?

हार्ट आपके शरीर के सभी हिस्सों के माध्यम से किडनी के साथ ऑक्सीजन से भरा रक्त पंप करता हैं। किडनी रक्त को साफ करती है, अपशिष्ट पदार्थो और अतिरिक्त पानी को हटाते हैं। किडनी के बिना आपके रक्त में बहुत अधिक अपशिष्ट और पानी होगा। हार्ट के बिना आपकी किडनी में ऑक्सीजन भरने वाले रक्त की कई महत्वपूर्ण नौकरियों को करने की आवश्यकता नहीं होती है। आपकी किडनी की मदद के बिना हार्ट बहुत मेहनत कर रहा होगा या बिल्कुल काम नहीं करेगा। एक स्वस्थ कामकाजी कार्डियोवैस्कुलर प्रणाली आपकी किडनी के काम के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। “आप कितनी देर तक दिल में रक्त जमाव और किडनी फेल्योर के साथ रह सकते हैं”

किडनी फेल्योर के लिए आयुर्वेदिक उपचार

किडनी उपचार केंद्र किडनी ट्रीटमेंट इन इंडिया, कर्मा आयुर्वेदिक योग्य आयुर्वेदचार्य डॉ. पुनीत धवन के मार्गदर्शन में किडनी की बीमारी के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायता पर्दान करते हैं। कर्मा आयुर्वेदा दवाओं ने किसी भी तरह साइड इफेक्ट्स के बिना डायलिसिस और किडनी ठीक करती हैं। “आप कितनी देर तक दिल में रक्त जमाव और किडनी फेल्योर के साथ रह सकते हैं”