भारत का प्रसिद्ध आयुर्वेदिक उपचार केंद्र कर्मा आयुर्वेदा में सिर्फ किडनी की बीमारी का आयुर्वेदिक इलाज किया जाता है। यह अस्पताल दिल्ली में धवन परिवार द्वारा सन् 1937 में स्थापित किया गया था और आज इसका संचालन डॉ. पुनीत धवन कर रहे हैं। कर्मा आयुर्वेदा में सिर्फ आयुर्वेदिक उपचार पर भरोसा किया जाता है और सभी मरीजों को आयुर्वेदिक उपचार के साथ आहार चार्ट और योग करने की सलाह दी जाती है। साथ ही डॉ. पुनीत धवन ने आयुर्वेदिक उपचार की मदद से सफलतापूर्वक 35,000 से भी ज्यादा मरीजों का इलाज करके उन्हें रोग से मुक्त किया है। वो भी बिना डायलिसिस और किडनी ट्रांसप्लांट के।

आज हम बात करेंगे, आजमगढ़ (यूपी) से आए रोगी भोलानाथ जी है, जो को किडनी की गंभीर स्थिति के कारण काफी दर्द और परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। रोगी का क्रिएटिनिन लेवल भी लगातार बढ़ता जा रहा था जिसके चलते उन्हें एलोपैथी डॉक्टर ने डायलिसिस और किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए बोल दिया था।

इलाज से पहले

  • हाई क्रिएटिनिन लेवल – 10.5mg/dL
  • हाई ब्लड यूरिया – 160mg/dL
  • हाई ब्लड शुगर
  • हाई ब्लड प्रेशर

आयुर्वेदिक उपचार के बाद

रोगी ने कुछ ही महीने पहले कर्मा आयुर्वेदा से आयुर्वेदिक इलाज शुरू किया था। इलाज शुरू करने से पहले रोगी की हालत बेहद नाजुक थी। साथ ही क्रिएटिनिन लेवल काफी बढ़ चुका था, लेकिन आयुर्वेदिक उपचार का अच्छे से पालन करने के बाद उनमें काफी सुधार देखने को मिला है और डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट से छुटकारा मिल गया है।

  • क्रिएटिनिन लेवल में सुधार – 6.0mg/dL
  • ब्लड यूरिया में सुधार – 149mg/dL
  • ब्लड शुगर सामान्य सीमा पर
  • सामान्य ब्लड प्रेशर


किडनी डिजीज का आयुर्वेदिक उपचार 

किडनी हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है, जिसके बिना जिंदगी के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं। अगर किडनी खराब हो जाए तो व्यक्ति को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। किडनी के मरीजों को हफ्ते में 2 से 3 बार डायलिसिस करवाना पड़ता है, जिसमें शरीर से गंदा रक्त को बाहर निकाला जाता है और नया रक्त चढ़ाया जाता है। ऐसे करने से किडनी ठीक तो नहीं होती है, लेकिन कुछ समय के लिए परेशानी हट जाती है। कुछ मरीजों की किडनियां तो पूरी तरह ही खराब हो जाती है और डॉक्टर किडनी ट्रांसप्लांट के लिए बोल देते हैं। लेकिन यह काफी दर्दनाक और महंगा इलाज होता है, जो हर कोई करवाने में असमर्थ होता है। ऐसे में कुछ आयुर्वेदिक उपचार करके इस बीमारी को दूर किया जा सकता है।

आयुर्वेदिक उपचार में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों और हर्बल का इस्तेमाल करते हैं। आयुर्वेदिक दवाओं में वरूण, कासनी, गोखुर, पुनर्नवा और शिरीष जैसी जड़ी-बूटियां शामिल हैं, इसलिए किडनी रोग के लिए आप किडनी ट्रीटमेंट इन इंडिया, कर्मा आयुर्वेदा डॉ. पुनीत धवन से संपर्क कर सकते हैं।