राजस्थान के रहने वाले किडनी पेशेंट राम गोपाल जी, जो कि क्रोनिक किडनी डिजीज की अंतिम स्थिति से पीड़ित थे और उनकी हालत बेहद नाजुक थी। जिसके चलते एलोपैथी डॉक्टर ने डायलिसिस के लिए बोल दिया था। साथ ही रोगी का क्रिएटिनिन भी हाई लेवल पर पहुंच चुका था और काफी दर्द और परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था जैसे – थकान, कमजोरी महसूस होना और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आदि।

आयुर्वेदिक उपचार के बाद

रोगी ने मात्र एक महीने पहले कर्मा आयुर्वेदा से इलाज शुरू किया था, तब उनकी का हालत बेहद गंभीर थी। कर्मा आयुर्वेदा में आने से पहले रोगी का क्रिएटिनिन लेवल – 9mg/dL के करीब था, लेकिन आयुर्वेदिक उपचार का अच्छे से पालन करने के बाद उनका क्रिएटिनिन लेवल घटकर – 6.3mg/dL पर पहुंच गया है। साथ ही जहां एलोपैथी डॉक्टर ने रोगी को डायलिसिस के लिए बोल दिया था, वहीं आयुर्वेदिक उपचार की मदद से उन्हें डायलिसिस से मुक्ति मिल गई है। इसकी के साथ राम गोपाल जी को सभी समस्या से भी छुटकारा मिल चुका हैं और पहले स्वस्थ महसूस कर रहे हैं।

कर्मा आयुर्वेदा से करें क्रोनिक किडनी डिजीज का आयुर्वेदिक उपचार

क्रोनिक किडनी डिजीज सी.के.डी. में दोनों किडनी को खराब होने में महीनों से सालों तक का समय लगता है। इसकी शुरूआत में दोनों किडनी की कार्यक्षमता में अधिक कमी न होने की वजह कोई भी लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, लेकिन जैसे-जैसे किडनी अधिक खराब होने लगती है वैसे-वैसे ही मरीज की तकलीफ बढ़ती जाती है। क्रोनिक किडनी डिजीज के लक्षण किडनी की क्षति की गंभीरता के आधार पर बदलते हैं। क्रोनिक किडनी डिजीज को पांच स्टेजो में विभाजित किया गया है, जिसमें से आज हम स्टेज 4 के बारे में बात करेंगे। किडनी की कार्यक्षमता के दर या eGFR के लेवल पर यह विभाजन आधारित होते हैं। सामान्य तौर पर eGFR 90ml/min से अधिक होता है।

बता दें कि, कर्मा आयुर्वेदा भारत का बेस्ट किडनी फेल्योर आयुर्वेदिक उपचार केंद्रो में से एक है, जो सन् 1937 में धवन परिवार द्वारा दिल्ली में स्थापित किया गया था और आज इस अस्पताल का नेतृत्व डॉ. पुनीत धवन कर रहे हैं। डॉ. पुनीत धवन ने आयुर्वेद की मदद से 35 हजार से भी ज्यादा मरीजों का इलाज करके उन्हें किडनी के गंभीर रोगों से मुक्त किया है, वो भी बिना किसी डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के। साथ ही यहां आयुर्वेदिक दवाओं के साथ आहार चार्ट और योग का पालन करने सलाह भी दी जाती है। कर्मा आयुर्वेदा का नाम भारत के साथ-साथ एशिया के बेहतरीन आयुर्वेदिक उपचार केंद्रो में शामिल है।