क्रोनिक किडनी डिजीज (सी.के.डी) स्टेज 5 आयुर्वेदिक उपचार (किडनी की 15% से कम कार्यक्षमता)- डा पुनीत धवन

क्रोनिक किडनी डिजीज के स्टेज 5 की अवस्था बेहद गंभीर होती हैं। इसमें eGFR अर्थात किडनी की कार्यक्षमती में 15% से कम हो सकती हैं इसे किडनी डिजीज की अंतिम अवस्था भी कहते हैं। इस अवस्था में मरीज को डायलिसिस या किडनी प्रत्यारोपण की अवश्यकता पड़ती हैं। रोगी में लक्षण साफ और तीव्र हो जाते हैं और उनके जीवन के लिए खतरा और जटिलताएं बढ़ सकती हैं। “क्रोनिक किडनी डिजीज (सी.के.डी) स्टेज 5 आयुर्वेदिक उपचार”

सी.के.डी स्टेज 5 की जटिलताएं

  • सांस लेने में अधिक तकलीफ और फेफड़ो में पानी भर जाने के कारण सीने में दर्द होना।
  • उच्च रक्तचाप होना
  • मतली और उल्टी होना
  • शरीर में अधिक कमजोरी महसूस होना
  • केंद्रीय तंत्रिका में जटिलता उत्पन्न होना जैसे, झटका आना, बहुत नींद आना, ऐंठन होना और कोमा में चले जाना आदि।
  • रक्त में अधिक मात्रा में पोटैशियम बढ़ जाना (हाइपरकेलिमिया) । यह ह्रदय के कार्य करने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है और यह जीवन के लिए खतरनाक भी हो सकता है।
  • पैरीकाडाइटिस (Pericarditis) होना। थैली की तरह की झिल्ली जो ह्रदय के चारों तरफ रहती है उसमें सूजन आना या पानी भर जाना। यह ह्रदय के कार्य को बाधित करती है एवं छाती में अत्यधिक दर्द हो सकता है।
  • दवा लेने के बावजूद खून के फीकापन में कोई सुधार न होने का कारण किडनी डिजीज भी हो सकता है। “क्रोनिक किडनी डिजीज (सी.के.डी) स्टेज 5 आयुर्वेदिक उपचार”

सी.के.डी स्टेज 5 के लक्षण

आयुर्वेदिक उपचार किडनी फेल के लिए उत्कृष्ट समाधान है जो मरीजों को ठीक होने, महंगे डायलिसिस और किडनी प्रत्यारोपण से बाहर निकालने में मदद करता हैं। ज्यादातर मरीजों में देखा जाता है कि किडनी फेलर में क्रिएटिनिन रा स्तर कम हो जाता हैं। इसके लिए आयुर्वेदिक उपचार सबसे अच्छा और सबसे ज्यादा प्रभावकारी होता हैं। साथ ही आयुर्वेद में प्रत्यारोपण के बिना ही ठीक हो सकते हैं। क्रोनिक किडनी रोग स्टेज 5 के आयुर्वेदिक उपचार में कर्मा आयुर्वेदा किसी भी दुष्प्रभाव से पीड़ित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए सबसे प्रभावी साबित हुआ हैं।

कर्मा आयुर्वेदा के जाने-माने विशेषज्ञ डॉ. पुनीत धवन नियमित आहार योजना के साथ पुरानी किडनी रोग उपचार के लिए सबसे अच्छी दवा देते हैं और ये सुनिश्चित करने के लिए रिपोर्ट करते हैं कि रोगियों को अच्छी तरह से ठीक किया जाए। “क्रोनिक किडनी डिजीज (सी.के.डी) स्टेज 5 आयुर्वेदिक उपचार”