प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी तत्व है, लेकिन इसका जरूरत से अधिक सेवन आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। प्रोटीन की अधिक खुराक लेने से किडनी पर बुरा असर पड़ता है। किडनी की बीमारियों की पहचान शुरूआत में नहीं हो पाती है, इसलिए बिना सही सलाह के अधिक प्रोटीन नहीं लेना चाहिए, लेकिन कई लोग इसको अनदेखा करते हैं और किडनी की दीर्घकालिक बीमारियों के शिकार हो जाते हैं।

अधिक प्रोटीन से किडनी पर बुरा असर

प्रोटीन जब हमारे शरीर में आहार के रूप में जाता है, तो तब हमारी किडनी उसे अलग करती है और उसकी प्रॉसेसिंग करने के लिए उसे तोड़ती है। ऐसे में अगर आप जरूरत से अधिक प्रोटीन लेते हैं, तो किडनी को अधिक काम करना पड़ता है। प्रोटीन की अधिक मात्रा लेने पर किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है या किडनी बिल्कुल खराब भी हो सकती है। रिसर्च के अनुसार, 40 फीसदी युवाओं को हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा और डायबिटीज की समस्या रहती है। कई युवा सिगरेट और शराब पीते हैं। जिसकी वजब से किडनी स्टोन, इंफेक्शन और डायबिटीज से जुड़ी बीमारियों का खतरा अधिक रहता है।

हमारे शरीर के लिए प्रोटीन है खतरनाक –

कई युवा पूरक प्रोटीन आहार के रूप में प्रोटीन शैक, प्रोटीन की गोली और एनाबोलिक स्टेरायड लेते हैं। यह काफी कम अवधि में उन्हें दोगुनी शक्ति देता है, लेकिन इससे किडनी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। तमाम नेफ्रोलॉजिस्ट्स के मुताबिक, लंबे समय तक प्रोटीन पाउडर की अधिक मात्रा लेने से किडनी पर इसका बुर प्रभाव पड़ता है।


किडनी में अधिक प्रोटीन होने से नपुंसक होना –

किडनी में 70 फीसदी तक की क्षति से व्यक्ति नपुंसक हो सकता है। किडनी की बीमारी के कारण शरीर में विजातीय पदार्थ जमा होने लगते हैं। जिन लोगों को किडनी संबंधी छोटी परेशानियां है, उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। परेशानी उन लोगों को हो सकती है, जिनकी किडनी 60 फीसदी से भी अधिक क्षतिग्रस्त हो चुकी है। किडनी की बीमारी का मतलब यह नहीं है कि, कोई पुरूष पिता नहीं बन सकता है। किडनी ट्रांसप्लांट के बाद भी कई लोग सामान्य जीवन जी रहे हैं। किडनी संबंधी परेशानियों का पता रक्त, यूरिन और ब्लड प्रेशर की जांच से लगाया जा सकता है।

एक दिन में प्रोटीन की मात्रा –

यह जरूरी नहीं है कि, आप कौन-सा प्रोटीन सप्लीमेंट खा रहे हैं, लेकिन ध्यान देने वाली बात है यह कि, आप कितनी मात्रा में प्रोटीन सप्लीमेंट खा रहे हैं। अधिकतर व्यक्ति दिन में 50 से 60 ग्राम प्रोटीन खा लेते हैं, जिससे आपको 10 से 35 प्रतिशत कैलोरीज मिलती है। शरीर के टिश्यु की हानि से बचने के लिए मनुष्य के वजन के हर 9 किलो के 8 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है और यदि आप व्यायाम करते हैं, तो हर 8 किलो के 10 से 12 ग्राम प्रोटीन की जरूरत पड़ती है। लेकिन जब आप जरूरत से अधिक प्रोटीन खाते हैं जैसे आप फूड्स के जरिए, फिर सप्लीमेंट्स के जरिए, तो किडनी पर इसका असर पड़ता है।

आहार में प्रोटीन का सुरक्षित स्त्रोत –

दूध, दही, अंडे की सफेदी, पनीर, मांस, मछली, इडली-डोसा, दाल-चावल, सोयाबीन, मटर, चना, मूंगफली, अंकुरित पदार्थों में प्रोटीन प्राकृतिक रूप से पाया जाता है, इसलिए यदि आप बॉडी बनाना चाहते हैं, तो इन आहारों का सेवन करें, न कि प्रोटीन पाउडर या प्रोटीन सप्लीमेंट्स का। लेकिन इनका सेवन भी सीमित मात्रा में करें, अन्यथा यह आपके पेट खराब कर सकते हैं और किडनी पर बुरा प्रभाव डालते हैं।

अधिक प्रोटीन होने के कारण –

प्रोटीन के सभी मामलों में किडनी की क्षति का संकेत नहीं हैं। यह कुछ स्वास्थ्य विकारों का एक लक्षण हो सकता है –

  • तनाव
  • निर्जलीकरण
  • बुखार और थकान
  • बेहद कम तापमान पर एक्सपोजर
  • कसरत

कुछ अन्य मामलों में प्रोटीनमेह की स्थिति को किडनी के विकारों से जोडा जाता हैं जो निम्न हैं –

  • पेन किलर का सेवन न करें
  • लगातार किडनी को नुकसान पंहुचाना
  • अंगों में प्रोटीन निर्माण जिसे अमाइलॉइडोसिस के रूप में जाना जाता है
  • डायबिटीज और उच्च रक्त शर्करा का स्तर, जो रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है
  • दिल से संबंधित विकार जैसे – हार्ट फेल्योर या दिल की बीमारी
  • हाई ब्लड प्रेशर
  • मलेरिया
  • रक्ताल्पता
  • गर्भावस्था

जैसा कि, प्रोटीनुरिया ऊपर उल्लिखित कई विकारों से जुड़ा हुआ है, एक व्यक्ति के लिए नियमित जांच करना महत्वपूर्ण है। टेस्ट शरीर के अंदर चल रहे विकार का जल्द पता लगाने में मदद करते हैं, क्योंकि किडनी की बीमारी के शुरूआती चरणों में कोई लक्षण नहीं पाए जाते हैं।

किडनी का मुख्य कार्य और किडनी की बीमारी का होना  –

हमारे शरीर को बाहर और अंदर से स्वस्थ रखना बेहद जरूरी होता है। शरीर के अंदरूनी हिस्से हर समय अपना कार्य करते रहते हैं। हमारे शरीर में सभी अंग बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और उनमें से एक महत्वपूर्ण अंग किडनी भी है। इनमें से किसी भी अंग में जरा सी भी खराबी आने पर सेहत बिगड़ने लगती है। किडनी हमारे शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है।

अगर इसमें कोई खराबी आती है तो हानिकारक पदार्थ शरीर से बाहर निकल नहीं पाते हैं, जिसका सीधा असर लीवर और दिल पर पड़ता है। किडनी को स्वस्थ रखने और इससे जुड़ी परेशानियों को ठीक करने के लिए सही डाइट का होना बेहद जरूरी है।

साथ ही किडनी शरीर के अधिक पानी, नमक और क्षार को पेशाब द्वारा दूर करके शरीर में इन पदार्थों का संतुलन बनाने का महत्वपूर्ण कार्य करती है। किडनी फेल्योर के मरीजों में पानी, नमक, पोटेशियम युक्त आहार और खाद्य पदार्थ आदि अधिक मात्रा में लेने पर भी कई बार गंभीर समस्या उत्पन्न हो जोती है।

किडनी फेल्योर के केस में किडनी सही से काम नहीं कर पाती, जिससे किडनी पर काफी बोझ पड़ता है। जिसके लिए शरीर में पानी, नमक और क्षारयुक्त पदार्थ की उचित मात्रा बनाए रखने के लिए आहार में जरूरी परिवर्तन करना आवश्यक है। किडनी फेल्योर के सफल उपचार में आहार के इस महत्व को ध्यान में रखना चाहिए।

किडनी की बीमारी होने के लक्षण –

किडनी फेल्योर में सबसे बड़ी समस्या यह है कि शुरूआत में इसके लक्षण नजर नहीं आते हैं, लेकिन जब यह  बीमारी अंतिम स्टेज पर पंहुच जाती है तब इसके लक्षण नजर आने लगते हैं –

  • थकान और कमजोरी महसूस होना
  • पेशाब करते वक्त दर्द होना
  • चेहरे और पैरों में सूजन आना
  • बार-बार पेशाब आना
  • पीठ के नीचे के तरफ दर्द होना
  • भूख न लगना
  • उल्टी और उबकाई आना
  • खुजली और पूरे शरीर रैशेज होना

अधिक प्रोटीन पर किडनी को फेल होने से बचाए –

  • स्वस्थ और सक्रिय रहें, इससे आपका ब्लड प्रेशर कम रहता है, जो किडनी को स्वस्थ बनाए रखता है
  • ब्लड शुगर को नियमित रूप से नियंत्रित रखें, क्योंकि डायबिटीज वाले लोगों की किडनी क्षतिग्रस्त होने का अधिक खतरा रहता है
  • ब्लड प्रेशर का ध्यान रखें, यह किडनी की क्षति का आम कारण होता है। सामान्य ब्लड प्रेशर 120-80 होता है। 128 से 89 को प्री-हाईपरटेंशन माना जाता है और इसमें जीवनशैली और खानपान में बदलाव करना होता है, 140-90 से अधिक होने पर अपने डॉक्टर से खतरों के बारे में बात करें
  • सेहतमंद खाएं और वजन नियंत्रित रखें, नमक का सेवन कम करें, प्रतिदिन केवल 5 से 6 ग्राम नमक ही लेना चाहिए। इसलिए प्रोसेस्ड और रेस्तरां से खाना कम से कम खाएं और खाने में ऊपर से नमक न डालें। यदि आप ताजा चीजों के साथ खुद खाना बनाएं, तो इससे बता जा सकता है
  • उचित तरल आहार लें, प्रतिदिन डेढ़ से दो लीटर यानी तीन से चार बड़े गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। काफी मात्रा में तरल लेने से किडनी से सोडियम, यूरिया और जहरीले तत्व साफ हो जाते हैं, जिससे किडनी के लंबे रोग पैदा होने का खतरा काफी कम हो जाता है, मगर जरूरत से अधिक तरल भी न लें, क्योंकि इसके प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं।
  • धूम्रपान न करें, इससे खून का बहाव कम होता है और इससे किडनी कैंसर का खतरा भी 50% बढ़ जाता है
  • अपनी मर्जी से दवाएं न लें, आईब्रूफेन जैसी दवाएं अगर नियमित तौर पर ली जाएं, तो यह किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है
  • यदि आपको एक या अधिक हाई रिस्क फैक्टर है, तो किडनी की कार्यप्रणाली की जांच जरूर करवाएं।

आयुर्वेदिक प्रोटीन उपचार और आहार योजना क्षति को ठीक करने और कारणों को समाप्त करने के लिए काम करती है। यह कर्मा आयुर्वेदा द्वारा उपलब्ध कराए गए प्राकृतिक उपचार का प्रभाव है। जिसके द्वारा अब कई किडनी का इलाज कराने पर ध्यान कैंद्रित कर रहे हैं। वर्तमान में इस संस्था को चला रहे हैं। यह डॉ. पुनीत धवन की सही सलाह है, जिसके द्वारा कई किडनी रोगियों को उनकी समस्या का स्थायी समाधान मिल रहा है।

आयुर्वेदिक उपचार –

आयुर्वेद तन,मन के बीच संतुलन बनाकर स्वास्थ्य में सुधार करता है। आयुर्वेद में न केवल उपचार होता है, लेकिन यह जीवन जीने का ऐसा तरीका सिखाता है, जिससे जीवन लंबा और खुशहाल होता है। आयुर्वेद के मुताबिक, शरीर में वात, पित्त और कफ जैसे तीनों मूल तत्वों के संतुलन से कोई भी बीमारी आप तक नहीं आ सकती है, लेकिन जब इनका संतुलन बिगड़ता है, तो बीमारी शरीर पर हावी होने लगती है और आयुर्वेद में इन्हीं तीनों तत्वों का संतुलन बनाया जाता हैं।

आयुर्वेद में रोग प्रतिरोध क्षमता विकसित करने पर बल दिया जाता हैं, क्योंकि किसी भी प्रकार का रोग न हो। आयुर्वेद में विभिन्न रोगों के इलाज के लिए हर्बल उपचार, घरेलू उपचार किया जाता है।

दिल्ली के प्रसिद्ध आयुर्वेदिक उपचार केंद्र में से एक है कर्मा आयुर्वेदा अस्पताल। यह अस्पताल सन् 1937 में धवन परिवार द्वारा स्थापित किया गया था और आज इसका संचालन डॉ. पुनीत धवन कर रहे हैं। यहां आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से किडनी के मरीजों का इलाज किया जाता है।

डॉ. पुनीत धवन ने आयुर्वेद की मदद से 35 हजार से भी ज्यादा मरीजों का इलाज करके, उन्हें रोग से मुक्त किया है वो भी डायलिसिस और किडनी ट्रांसप्लांट के बिना। कर्मा आयुर्वेदा में आयुर्वेदिक उपचार के साथ आहार चार्ट और योग करने की सलाह दी जाती है जिससे रोगी जल्द स्वस्थ हो सकें।