• 9971829191
  • drkarmaayurveda@gmail.com

बैंगन खाने से किडनी रहती है स्वस्थ

डॉ. पुनीत धवन

dr.Puneet
+91
OR CALL
+919971829191

आमतौर पर बैंगन की सब्जी खाना सभी को पसंद नहीं होता, हाँ अगर बात बैंगन के भरते की हो तो शायद ही ऐसा कोई होगा जो इसका दीवाना ना होगा। भारत के साथ विश्व भर में पाए जाने वाला बैंगन (एगप्लांट) हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। मूल रूप से तो यह सब्जी बैंगनी रंग की होती है लेकिन फ़िलहाल यह सफ़ेद और हरे रंग में भी उगाई जाती है। बैंगन के रंगों में परिवर्तन से इसके स्वाद और गुणों में कोई बदलाव नहीं होता है। कुछ लोगो का मानना हैं कि बैंगन हमारे स्वास्थ के लिए उपयोगी नहीं होता, क्योंकि इसमें कोई भी गुण नहीं होते। पर लोगो की यह धारणा एक दम गलत है। बैंगन कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी है। बैंगन ना केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि हमें कई जानलेवा रोगों से भी बचाता है यहाँ तक कि इसे खाने से हमारी किडनी भी स्वस्थ बनी रहती है।

बैंगन में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं?

बैंगन के पोषक तत्वों की बात की जाए तो इसमें कई औषधीय गुण मौजूद है जो कि हमें कई रोगों से लड़ने की ताकत देते हैं। बैंगन के अंदर हमें विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। इसमें कॉपर, मैंगनीज, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, थायामिन, ट्रिप्टोफैन, मोलिब्डेनम, फोलेट और नियासिन जैसे खनिज पाएं जाते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन बी 6, विटामिन सी के साथ-साथ विटामिन के भी काफी मात्रा में मिलता है।

किडनी को ऐसे स्वस्थ रखे बैंगन

बैंगन ना केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि यह हमें कई रोगों से भी बचाता है। बैंगन हमें विशेषकर किडनी से जुड़े उन रोगों से दूर रखता है जो भविष्य में किडनी खराब होने के कारण बन सकते हैं। तो आइये जानते हैं कि कैसे बैंगन हमारी किडनी को स्वस्थ रखता है –

उच्च रक्तचाप को काबू रखे

खराब होती दिनचर्या और अन्य कारणों के चलते बहुत से लोग उच्च रक्तचाप की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में रक्तचाप को नियंत्रण में लाने के लिए दवाओं का सेवन करना पड़ता है। लेकिन आप उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में लाने के लिए बैंगन का इस्तेमाल कर सकते हैं। सप्ताह में कम से कम 3 बार बैंगन खाने से उच्च रक्तचाप नियंत्रण में आने लगता है। दरअसल, बैंगन में बायोफ्लेवोनॉयड नाम का एक खास तत्व होता है जो कि रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होता है। आपको जान कर हैरानी होगी कि उच्च रक्तचाप जैसी छोटी सी समस्या किडनी खराब होने का सबसे बढ़ा कारण होता है।

पाचन को मजबूत करे

अगर आप पाचन से जुड़ी किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो तुरंत बैंगन खाना शुरू कर दीजिये। बैंगन आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। प्रति सामान्य आकार के बैंगन में औसतन 11 प्रतिशत फाइबर पाया जाता है, जो आपके पाचन तन्त्र को सुरक्षित और स्वस्थ रखने में सहायता करता है। बैंगन में मौजूद फाइबर आंतो की कार्यक्षमता को बढ़ाता है साथ ही आंत की मांसपेशियों को सिकुड़ने से रोकता है जिससे पेट आराम से पाचन क्रिया कर पाता है। इसके अलावा यह गैस्ट्रिक जूस की मात्रा को भी नियंत्रित करता है जिसके कारण शरीर के पोषक तत्व नष्ट नहीं हो पाते। पाचन तन्त्र खराब होने के कारण लीवर पर बुरा असर पड़ता है जिससे किडनी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है।

मधुमेह बढ़ने से रोके

मधुमेह एक ऐसा रोग है जो कि जीवन भर साथ रहता है और कई अन्य समस्याओं को भी जन्म देता है जिसमे किडनी फेल्योर सबसे गंभीर है। आप बैंगन की मदद से मधुमेह से छुटकारा पा सकते हैं। बैंगन में फाइबर और कम घुलनशील  कार्बोहाइड्रेट होता है जो मधुमेह के रोगियों लिए काफी फायदेमंद होता है। यह दोनों तत्व मिलकर इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे रक्त में शर्करा की मात्रा कम होने लगती है। बैंगन विशेषकर टाइप-2 मधुमेह रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

वजन कम करे

बढ़ा हुआ वजन कई बीमारियों को न्योता देने का काम करता है। लेकिन वजन को कम करना बहुत ही मुश्किल होता है। अगर आप भी अपना बढ़ा हुआ वजन कम करना चाहते हैं तो बैंगन का सेवन शुरू कर दें। बैंगन के अंदर अधिक मात्रा में फाइबर और पानी होता है जो वजन कम करने में सहायक होते हैं, साथ ही इसमें काफी कम कैलोरी होती है। यह सभी तत्व मिल कर आपका तेज़ी से वजन कम करते हैं।

हड्डियों को करे मजबूत

रक्त शोधन के अलावा किडनी हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करने का कार्य भी करती है। लेकिन किडनी खराब हो जाने के कारण वह अपने इस काम को नहीं कर पाती।  हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है जो कि बैंगन में काफी मात्रा में पाया जाता है। अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत करना चाहते हैं तो आप बैंगन जरुर खाएं।

हृदय को स्वस्थ रखे

बैंगन बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी हद तक मददगार है। खराब कोलेस्ट्रॉल कम होने के कारण यह हृदय को स्वस्थ रखता है। साथ इससे दिल के दौरे का खतरा भी नहीं रहता। इसके अलावा यह कोरोनरी हृदय रोगों से भी बचाता है।

क्या बैंगन खाने से कोई नुकसान भी हो सकता है?

बैंगन खाने के भले कितने ही फायदें क्यों ना हो पर इसके कुछ नकारात्मक प्रभाव भी है, इसी कारण  इसे खाने में सिमित मात्रा में ही शामिल करना चाहिए। बैंगन हमें कुछ ऐसी बीमारियाँ भी दे सकता है जिनकी पहचान करने में थोड़ा समय लग सकता है। तो चलिए जाने बैंगन हमें किस प्रकार का नुकसान दे सकता है –

  • गर्भवती महिलाओं को बैंगन का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। बैंगन एक प्रकृति अत्यधिक मूत्रवर्धक सब्जी है। जिसके कारण यह भ्रूण को नुक्सान पंहुचा सकता है। लेकिन बैंगन के सेवन से गर्भपात होने का कोई तथ्य मौजूद नहीं है।
  • अगर आप अवसाद रोधी दवाओं का सेवन करते हैं तो आपको बैंगन का सेवन करने से जितना हो सके बचना चाहिए। क्योंकि यह अवसाद रोधी दवाओं के साथ प्रतिक्रिया कर आपको नुकसान पंहुचा सकता है।
  • बैंगन खाने से एलर्जी होने का खतरा रहता है। क्योंकि यह नाईटशैड वाली सब्जियों के परिवार से आता है जिनसे एलर्जी होने का खतरा रहता है।
  • अगर आप किसी भी प्रकार की पथरी के रोगी है तो आपको बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें आयरन के साथ कई खनिजों की प्रचुर मात्रा होती है जो पथरी बनने का कारण है।

किडनी फेल्योर के लिए आयुर्वेदिक उपचार सबसे बेहतर

वर्तमान समय में बहुत से लोग किडनी फेल्योर से जूझ रहे हैं, जिसकी वजह से उन्हें बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसमे सबसे बड़ी समस्या है डायलिसिस। किडनी डायलिसिस कहने में तो किडनी फेल्योर का उपचार है लेकिन किडनी रोगियों का इलाज के लिए यह सबसे बड़ी समस्या है। किडनी रोगियों को हमेशा आयुर्वेदिक उपचार का ही रूख करना चाहिए क्योंकि इस उपचार पद्धति में बिना डायलिसिस और बिना किडनी ट्रांसप्लांट के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है।

लेख प्रकाशित

Articles Published