कर्मा आयुर्वेदा नई दिल्ली में 1937 में स्थापित किया गया था और अब इसकी संख्या में वृद्धि होती चली। आज इसके नेतृत्व में डॉ. पुनीत धवन हैं। वह 35 हजार से भी ज्यादा मरीजों का इलाज कर चुके हैं। वो भी डायलिसिस और किडनी प्रत्यारोपण की सलाह के बिना। डॉ. पुनीत धवन सिर्फ ओर सिर्फ आयुर्वेदिक उपचार पर विश्वास करते हैं।

क्रिएटिनिन क्या हैं?

क्रिएटिनिन खून में पाए जाने वाला रासयनिक अपशिष्ट पदार्थ हैं जो मांसपेशियों का उपयोग करने या ऊतकों के टूटनें के कारण उत्पन्न होता हैं। इसे बहुत बहुत अधिक प्रोटीन सेवन से कम मात्रा में उत्पन्न किया जा सकता हैं। ये मांसपेशियों द्वारा क्रिएटिन की उर्जा के रूप में प्राप्त होते हैं ये खून के माध्यम से पूरे शरीर में गति करता हैं और किडनी के द्वारा मूत्रमार्ग से बाहर निकाल दिया जाता हैं। किडनी खून में उपस्थिति क्रिएटिनिन को फिल्टर अवशेष के रूप में अलग कर देती हैं। ये यूरीमिया नामक समस्या का करना बनता हैं जो जीवन के लिए बहुत बड़ा खतरा हैं। यूरीमिया नामक समस्या का करना बनता हैं यूरीमिया रक्त में अपशिष्ट उत्पादों के असमान्य रूप से उच्च स्तर पाएं जाने की स्थिति हैं। ये किडनी के अंतिम चरण की और संकेत करती हैं।

उच्च क्रिएटिनिन के स्तर के क्या कारण होते हैं?

उच्च क्रिएटिनिन के स्तर के लिए उपचार प्राकृतिक मूत्रवर्धक पीने के लिए कम लाल मांस खाने और सख्त व्यायाम से बचने से होते हैं। नियमित रक्त जांच क्रिएटिनिन के स्तर को माप सकते हैं। एक डॉक्टर भी उच्च क्रिएटिनिन का निदान करने के लिए एक से अधिक परिक्षणों का आदेश देंगे, क्योंकि कुछ दवाएं, पूरक और खाद्य पदार्थ अस्थायी रूप से शरीर में क्रिएटिनिन के स्तर को बढ़ा सकते है। साथ ही बहुत सारे प्रोटीन लेने या भारी व्यायाम करने के परिणामस्वरूप उच्च क्रिएटिनिन का स्तर भी हो सकता हैं।

अगर कई जांच दिखाते हैं कि व्यक्ति के शरीर में क्रिएटिनिन का असामान्य रूप से उच्च स्तर होता हैं, तो ये संकेत हो सकता हैं कि उनके किडनी ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। एक गंभीर इंफेक्शन से किडनी को नुकसान पंहुचा सकता हैं या व्यक्ति परिसंचरण से पीड़ित हो सकता हैं। धमनी रोग या गंभीर निर्जलीकरण के कारण कम रक्त प्रवाह या कम रक्तचाप भी किडनी को नुकसान पंहुचा सकता हैं।

किडनी की बीमारी वाले लोग भी उच्च क्रिएटिनिन के संकेत दिखा सकते हैं:

किडनी में फिल्टर के लिए भी संभव हैं जिसे ग्लोमेरूस कहा जाता हैं, क्षतिग्रस्त हो जाता हैं। अगर किसी व्यक्ति के पास उच्च रक्त क्रिएटिनिन स्तर होता हैं, लेकिन कम पेशाब क्रिएटिनिन स्तर होता हैं तो ये एक संकेत हो सकता हैं कि ग्लोमेरूलस कुशलता से कम नहीं कर रहा हैं। कुछ बीमारियां किडनी और ग्लोमेरूलस को भी प्रभावित कर सकती हैं और उच्च क्रिएटिनिन के स्तर तक पंहुच सकती हैं जैसे –

  • मधुमेह
  • ऑटोम्यून्यू विकार जैसे लुपस
  • गाउट
  • मांसपेशियां दुर्विकास
  • सदमे से होने वाली रक्त हानि

ये समस्या पैदा करने वाली अंतर्निहित स्थित के इलाज के लिए कदम उठाने के लिए सीधे अपने डॉक्टर के साथ काम करने के लिए उच्च क्रिएटिनिन स्तर वाले सभी के लिए आवश्यक हैं। स्वाभाविक रूप से क्रिएटिनिन के स्तर को कम करने पर काम करना शुरू करना भी एक अच्छा विचार हैं।

क्रिएटिनिन के कम करने के आयुर्वेदिक उपचार

आयुर्वेदिक उपचार किडनी से संबंधित समस्याओं को ठीक करने में सफल रहा हैं वो भी डायलिसिस और किडनी प्रत्यारोपण के बिना। कर्मा आयुर्वेदा भारत के साथ-साथ एशिया के बेस्ट किडनी उपचार केंद्रो में से हैं। साथ ही डॉ. पुनीत धवन अपने मरीजों को आयुर्वेदिक दवाओं के साथ उचित डाइट चार्ट की सलाह देते हैं जिससे रोगी में जल्दी से सुधार आए।