किडनी की भूमिका

निचले शरीर में स्थित आपकी मुट्ठी के आकार के बारे में किडनी सेम आकार के अंग हैं। किडनी आपके रक्त से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को फिल्टर करते हैं। अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल यूरिन बन जाता हैं, जो किडनी से पेशाब तक मूत्रवाहिनी नामक नलियों के माध्यम से जाते हैं। जब आप पेशाब करते हैं तब तक मूत्राशय में पेशाब जमा हो जाता हैं।

एक अस्थानिक किडनी क्या हैं?

एक्टोपिक किडनी एक जन्म दोष हैं जिसमें एक किडनी असामान्य स्थिति में स्थित होती हैं। ज्यादातर मामलों में एक अस्थानिक किडनी वाले लोगों को कोई शिकायत नहीं हैं। कुछ मामलों में एक्टोरिक्त किडनी पेशाब संबंधी समस्याएं जैसे पेशाब में अवरोध. इंफेक्शन या पेशाब पथरी का निर्माण कर सकती हैं। से स्थित मुख्य रूप से जन्म से संबंधित हैं और मुख्य रूप से शिशु के बीच विकसित होती हैं जैसा कि किडनी विकसित होती हैं, वे धीरे-धीरे रिव पिंजरे के पास अपनी प्राकृति स्थिति की ओर बढ़ती हैं। कुछ दुलर्भ मामलों में किडनी में से एक हैं श्रोणि में रहता हैं या अपनी सामान्य स्थिति तक पंहुचने से पहले ही रूक जाता हैं। अन्य मामलों में किडनी सामान्य स्थिति से अधिक चलती हैं। ये दुर्लभ हैं कि एक बच्चे में दो एक्टोपिक किडनी होती हैं।

एक्टोपिक किडनी के लक्षण

एक एक्टोपिक किडनी किसी भी लक्षण को नहीं दिखा सकती हैं और किडनी असामान्य स्थिति में होने के बाद भी सामान्य रूप से कार्य करती हैं। कई लोगों के पास एक एक्टोपिक किडनी होती हैं और जब तक वे अन्य कारणों से कि गई जांच नहीं करते, तब तक इसका पता नहीं चला हैं। कुछ संकेत हैं जो एक किडनी रोगी बाद के स्टेजों में अनुभव करना शुरू कर देती हैं जैसे:

  • पेट में दर्द
  • उदर में एक गांठ
  • पेशाब पथ में इंफेक्शन
  • सूखी और खुजलीदार त्वचा
  • भूख में कमी
  • पेशाब के रंग में परिवर्तन


निदान और उपचार

कुछ प्रयोगशाला जांच हैं जो एक मरीज को करने की आवश्यकता होती हैं अगर उपरोक्त लक्षण लंबे समय तक रहते हैं। किडनी की बीमारी के कारण की पहचान के लिए रक्त-पेशाब जांच. अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे और एमआरआई करना चाहिए। अगर जांच किडनी में संभावित रूकावट को दिखाते हैं, तोर रोगी आमतौर पर पेशाब की बेहतर निकासी के लिए किडनी की स्थिति को सही करने के लिए सर्जरी के लिए जाता हैं। उच्च किडनी की क्षति के मामले में रोगग्रस्त किडनी को हटाया जा सकता हैं। बहुत से लोग ट्रांसप्लांट के लिए किडनी दान करने के बाद एक सामान्य जीवन जीते हैं। कुछ लोग केवल एक किडनी के साथ पैदा होते हैं और अपनी स्थिति का पता लगाए बिना पूर्ण स्वस्थ जीवन जाते हैं।

अस्थानिक किडनी के इलाज में आयुर्वेद कैसे मदद कर सकता हैं?

आयुर्वेद कुछ जड़ी-बूटियों का उपयोग करके मन, शरीर और आत्मा के उपचार की एक पुरानी पद्धति हैं। आयुर्वेदिक दवाओं में इस्तेमाल होने वाली आम जड़ी-बूटियां हैं पुनर्नवा, गोक्षुर, वरूण और शिरीष। ये जड़ी-बूटियां अपरिष्कृत हैं, अत्यधिक प्रभावी हैं और अस्थानिक लक्षणों को कम करने के लिए बाध्य हैं। एलोपैथी दवाओं के विपरित आयुर्वेदिक दवा से कोई दुष्प्रभाव नहीं होता हैं।

कर्मा आयुर्वेदा ने विश्व में आयुर्वेदिक केंद्रो में सबसे प्रामाणिक नामों में से एक ब्रांड नाम कमाया हैं। ये 1937 में शुरू किया गया था और तब से दुनिया भर के कई किडनी रोगियों को ठीक कर दिया हैं। इस अस्पताल के नेतृत्व में डॉ. पुनीत धवन हैं। वह 35 हजार से भी ज्यादा मरीजों का इलाज कर चुके हैं। वो भी डायलिसिस और ट्रांसप्लांट के बिना। डॉ. पुनीत ने सफलतापूर्वक मरीजों का इलाज करके उन्हें रोग से मुक्त किया हैं।