किडनी डिजीज आज की तरह काफी प्रभावशाली स्वास्थ्य स्थिति बन गई हैं, लाखों लोग इससे पीड़ित हैं। ये सभी मरीज किडनी की बीमारी के सही इलाज और दवाओं की खोज में हैं, लेकिन कई प्रकार के दुष्प्रभाव पाए जाते हैं, जो लगभग हर प्रकार की किडनी की बीमारी के इलाज से जुड़े होते हैं। वैसे अभी तक यहीं देखा गया है कि किडनी के लिए आयुर्वेदिक दवाओं के कोई नहीं होता हैं, क्योंकि ये प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से बनी होती हैं।

किडनी डिजीज क्या हैं?

किडनी डिजीज एक ऐसी स्थिति हैं जिसमें, ऊतकोंस रक्त वाहिकाओं और किडनी की समग्र संरचना क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। ये क्षति किडनी और फिर व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य द्वारा किए गए कार्यों को प्रभावित करती हैं। किसी व्यक्ति के शरीर के अंग की दो किडनी अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को निकालने का काम करती हैं। जब किडनी के कार्य प्रभावित हो जाते हैं, तो ये अपशिष्ट वापस रक्त में मिलने लगते हैं और फिर शरीर के अन्य हिस्सों को भी नुकसान पंहुचाती हैं। किडनी डिजीज उस कारण के अनुसार कई प्रकार की हो सकती हैं जिससे व्यक्ति पीड़ित हैं।

किडनी रोग के कारण

हर बीमारी के अपने कारण होते हैं और इसलिए किडनी डिजीज। किडनी डिजीज के मामले में कारण सामान्य, लेकिन खतरनाक स्वास्थ्य स्थितियों के पाएं जाते हैं। जाने किडनी डिजीज के ये कारण –

  • उच्च रक्त शर्करा के स्तर या मधुमेह
  • उच्च रक्तचाप का स्तर
  • अल्सर के गठन या पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज
  • ग्लोमेरूली नामक किडनी नलिकाओं और फिल्टरिंग वर्गों की सूजन
  • पेशाब पथ में पथरी या ट्यूमर
  • किडनी के अंदर पेशाब बहाल करना

किसी भी प्रकार का किडनी इंफेक्शन

आयुर्वेदिक उपचार का सबसे अच्छा तरीका हैं, क्योंकि किडनी डिजीज के लिए आयुर्वेदिक दवाओं के कोई दुष्प्रभाव नहीं हैं। ये उपर्युक्त कारणों को समाप्त करके विकार का इलाज करने में सक्षम हैं, लेकिन अगर किडनी की बीमारियां एक प्रभावशाली और बहुत ही सामान्य स्वास्थ्य विकार हैं, तो इससे प्रभावित होने का खतरा अधिक हैं।

किडनी डिजीज के जोखिम कारक

कई जोखिम कारक हैं जो किसी व्यक्ति को किडनी डिजीज या फेल्योर की स्थिति का सामना करने दे सकते हैं। अगर आपको किडनी डिजीज होने का खतरा हैं:

  • मधुमेह या उच्च रक्तचाप
  • दिल से जुड़ी बीमारी
  • शराब पीना
  • मोटापा
  • अमेरिकी मूल का, एशियाई-अमेरिकी या अफ्रीकी-अमेरिकी

आयुर्वेदिक उपचार

किडनी रोग के लिए भार के बेस्ट किडनी उपचार केंद्रो में से एक हैं कर्मा आयुर्वेदा। जो आयुर्वेदिक उपचार से रोगियों का इलाज करते हैं। कर्मा आयुर्वेदिक अस्पताल 1937 में स्थापित किया गया था। यहां किडनी या अन्य किडनी रोग के लिए हमाचल प्रदेश में आयुर्वेदिक डॉक्टर में से एक हैं डॉ. पुनीत धवन। वह अपने सभी मरीजों के इलाज के लिए प्राकृतिक और दैनिक तरीकों से विश्वास करते हैं। साथ ही कर्मा आयुर्वेदा अस्पताल में सिर्फ आयुर्वेदिक दवाओं के द्वारा मरीजों का इलाज किया जाता हैं। डॉ. पुनीत ने 30 हजार मरीजों को किडनी रोग से मुक्त किया हैं।

आयुर्वेद शरीर, तन-मन और आत्मा का एक प्राचीन विज्ञान हैं, जो आयुर्वेद का उपयोग जड़ी-बूटियों और पूर्व-ऐतिहासिक तकनीकों के साथ किया जाता हैं। आयुर्वेदिक प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का उपयोग करके मन, शरीर और आत्मा का इलाज करते हैं। आयुर्वेदिक उपचार में प्रयुक्त सबसे आम जड़ी-बूटियों में पुनर्नवा, शिरीष, गोखुर हैं। ये किडनी डिजीज को ठीक करने और रोग के लक्षणों को जड़ से खत्म किया जाता हैं। जिससे मरीज को कई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता हैं।