किडनी के कुछ प्रमुख कार्यों जैसे कि शरीर से गंदगी को निकालना, शरीर से तरल पदार्थ को निकालना। गंदे मेटाबोलिक शरीर के पेशाब से निकलता है।  किडनी शरीर के स्थिर संतुलन बनाए रखने में मदद करता हैं। इसके अलावा, किडनी शरीर के स्टेबल बैलेंस को बनाए रखने में मदद करता है। वह शरीर में जमा नमक, पोटेशियम और एसिड सामग्री को भी किडनी द्वारा नियंत्रित करता हैं। वह रेड ब्लड के उत्पादन में भी मदद करता हैं। वह हाई ब्लड प्रैशर को नियंत्रित करते हैं। साथ ही वह हड्डियों में कैल्शियम को भी नियंत्रित करता हैं। यदि किडनी नियमित रूप से कार्य करना बंद कर देते हैं, तो यह किडनी की विफलता की स्थिति का संकेत कर सकता है। “आयुर्वेदिक प्रोटीनूरिया उपचार”

प्रोटीनूरिया क्या है?

प्रोटीनूरिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें पीड़ित व्यक्ति के पेशाब में सीरम प्रोटीन की अधिक मात्रा होती है। फेनयुक्त पेशाब का आना प्रोटीनुरिया का लक्षण होता है। प्रोटीनुरिया के तीन कारण होते हैं, जिसमें ग्लोमेरुली में रोग का होना। सीरम में प्रोटीन की मात्रा में वृद्धि के कारण और आखिरी कारण में प्रोक्सिमल ट्यूबले पर रिअब्सॉर्प्शन का होना।

प्रोटीनूरिया डायबीटिज़ रोगियों के बीच एक आम समस्या है। यदि प्रोटीनुरिया मौजूद है तो यह हो सकता है कि उन्हें पता नहीं है की रोगी डायबीटिज है, क्योंकि रोगी वास्तव में डायबीटिज का रोगी है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए कि वे डायबीटिज का टैस्ट करवाना पड़ता है। यदि टैस्ट से यह पता चलता है कि वह प्रोटीनूरिया से पीड़ित नहीं हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए आगे की जांच होनी चाहिए कि पेशाब में अतिरिक्त प्रोटीन क्या पैदा कर रहा है। “आयुर्वेदिक प्रोटीनूरिया उपचार”

प्रोटीनूरिया के लक्षण:

ऐसे कई सामान्य लक्षण हैं जिनका अनुभव किया जा सकता है जब कोई व्यक्ति प्रोटीनूरिया से पीड़ित होता है सबसे पहले, पीड़ित के पेशाब में प्रोटीन की उपस्थिति के अलावा कोई भी लक्षण नहीं हो सकते हैं। जैसे-जैसे समय बढ़ता है, शरीर से निकलने वाला पेशाब शौचालय में फोम की एक बड़ी मात्रा में शामिल हो सकता है।

शरीर में एडिमा का होना भी एक स्थिति हो सकती है। इस स्थिति में शरीर के विभिन्न हिस्से में सूजन भी आ सकती है। यदि आपको लगता है कि आप शरीर में सूजन से पीड़ित हैं, या आपको लगता है इस तरह की स्थिति के लिए आप जोखिम उठा रहे है, तो आपको अपने पेशाब की जांच कराना चाहिए। यदि पेशाब के टैस्ट में प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है, तो डॉक्टर आपको इसका कारण बताएंगे और संभवतः आपको वह ट्रीटमेंट प्ल़न भी बताएंगे। “आयुर्वेदिक प्रोटीनूरिया उपचार”

प्रारंभ में, स्थिति में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो सकती है। हालांकि, समय बढ़ने के बाद, इस स्थिति में या तो किडनी की आंशिक या पूर्ण विफलता हो सकती है। यदि आप इस पेशाब संबंधी स्थिति को विकसित करने के लिए रिस्क लेने वाले हैं,  तो यह महत्वपूर्ण है कि आपके पेशाब और आपके किडनी को नियमित रुप से टैस्ट कराना होगा।

कर्मा आयुर्वेद एक प्रसिद्ध ब्रांड नाम है, जो 1 9 37 में स्थापित हुआ था। यह सफलतापूर्वक हर्बल और जैविक दवाओं के साथ हजारों रोगियों का इलाज किया है। यह वर्तमान में डॉ। पुनीत धवन के तहत काम कर रहा है जो एक प्रसिद्ध आयुर्वेद व्यवसायी है। वह अपने किडनी रोगियों को दवाओं और आहार पर विशेषज्ञ सलाह प्रदान करता है। “आयुर्वेदिक प्रोटीनूरिया उपचार”

आयुर्वेद को सभी प्रकार की शारीरिक बीमारियों के लिए सबसे अच्छा इलाज माना जाता है। यह कुछ जड़ी बूटियों जैसे कि वरुण, पुर्णनव, गोखुर, वरुण, शिरीष और शिगेरु का उपयोग करता है। ये जड़ी-बूटियां प्रोटीनूरिया के लक्षणों को कम करता है। साथ ही किडनी को फिर से जीवंत करने में मदद करती हैं। “आयुर्वेदिक प्रोटीनूरिया उपचार”