किडनी फेल्योर में किडनी समारोह के पूर्ण नुकसान की स्थिति हैं। जो किडनी की विफलता के कारण क्रोनिक किडनी रोग, पॉलीसिस्टिक किडनी रोग, तीव्र किडनी फेल्योर, गंभीर किडनी संक्रमण आदि हैं। इस बीमारी से पीड़ित मरीज अक्सर डायलिसिस को एलोपैथी द्वारा प्रदान की जाने वाली किडनी फेल्योर के मुख्य उपचार के रूप में अपनाते हैं। डायलिसिस इलेक्ट्रोलाइट्स के सही स्तर को बनाएं रखते हुए रक्त से अपशिष्ट को हटाने के लिए किया जाता हैं जो किडनी की क्रिया का एक विकल्प हैं। साथ ही किडनी के कार्यों को करने के लिए प्रक्रिया में एक कृत्रिम किडनी का उपयोग किया जाता हैं। किडनी फेल्योर वाले मरीज आमतौर पर होने वाले लक्षणों और लक्षणों जैसे घुटनों और पैरों में सूजन, पीस, अंधेरे रंग के मूत्र, लगातार सिरदर्द भूख की कमी आदि हैं। “डायलिसिस रोगियों के लिए आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट”

डायलिसिस के कार्य:

  • खून में अनावश्यक उत्सर्जी पदार्थ जैसे की क्रिएटिनिन, यूरिया को दूर करके खून का शुद्धिकरण करना।
  • शरीर में जमा हुए ज्यादा पानी को निकालकर द्रवों को शरीर में योग्य मात्रा में बनाये रखना हैं।
  • शरीर के क्षारों जैसे सोडियम, पोटैशियम इत्यादि को उचित मात्रा में प्रस्थापित करना।
  • शरीर में जमा हुई एसिड (अम्ल) की अधिक मात्रा को कम करते हुए उचित मात्रा बनाए रखना।
  • डायलिसिस एक सामान्य किडनी के सभी कार्यों की जगह नहीं ले सकता हैं। जैसे एरिथ्रोपाइटिन होर्मोन का उत्पादन जो हीमोग्लोबीन के स्तर को बनाए रखने में आवश्यक होता हैं। डायलिसिस रोगियों के लिए आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट

एलोपैथिक किडनी फेल्योर रोगियों के लिए दो प्रकार के डायलिसिस उपचार प्रदान करता हैं, जिसमें निम्न शामिल हैं:

हेमोडायलिसिस

ये आमतौर पर ऑप्टिमाइड प्रकार का डायलिसिस होता होता है जो हाथ में एक सुई ट्यूब डालकर आयोजित किया जाता हैं जिसके माध्यन से रक्त बाहरी मशीन को पास करता हैं जो इसे फिल्टर करता है और दूसरी ट्यूब के माध्यन से हाथ में वापस भेजता है। ये डायलिसिस सत्र सप्ताह में तीन दिन आयोजित किए जाते है। जिनमें प्रत्येक 4 घंटों तक बैठे रहना पड़ता है। “डायलिसिस रोगियों के लिए आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट ” “किडनी फेल्योर उपचार के लिए गुजरात के बेस्ट डॉक्टर और अस्पताल”

पेरीटोनियल डायलिसिस

यह सत्र पेट के अस्तर को फिल्टर के रूप में उपयोग करके किया जाता हैं। पेरीटोनियम में हजारों छोटे रक्त वाहिकाओं होते हैं जो रक्त को फिल्टर करते हैं। साथ ही डायलिसिस थेरेपी की अवधि असफल किडनी की वसूली पर निर्भर करती हैं। कोई उपचार नहीं होने पर डायलिसिस पूरे जीवन में किया जाता हैं या कोई इसे किडनी प्रत्यारोपण द्वारा प्रतिस्थापित कर सकता हैं। “डायलिसिस रोगियों के लिए आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट” “कर्नाटक में किडनी फेल्योर के लिए आयुर्वेदिक उपचार”

आयुर्वेदिक उपचार

आयुर्वेद में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों को उपयोग करके दवाएं बनाई जाती है। जो रोग को पूरी तरह से ठीक करने के लिए काफी बेहतर माना गया हैं। भारत में प्रसिद्ध आयुर्वेदिक केंद्र में से एक हैं। कर्मा आयुर्वेदा। ये 1937 ये दुनिया भर के मरीजों का इलाज कर रहे हैं। इसके नेतृत्व एक अनुभवी आयुर्वेदा चिकित्सक डॉ. पुनीत धवन हैं। डॉ. पुनीत एलोपैथिक उपचार के अभ्यास पर विश्वास रखते हैं। साथ ही डॉ. पुनीत धवन भी किडनी रोग के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सा के साथ एक उचित डाइट चार्ट की सलाह भी देते हैं। “डायलिसिस रोगियों के लिए आयुर्वेदिक उपचार”