जब किसी व्यक्ति के किडनी पेशाब के साथ प्रोटीन के उत्सर्जन को रोकने में सक्षम नहीं होती हैं, तो उस स्थिति को प्रोटीनूरिया के रूप में जाना जाता हैं। प्रोटीन एक महत्वपूर्ण खनिज हैं जो हमारे शरीर के अंदर कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और सभी के रक्त में पाया जाता हैं। एल्बुमिन रक्त में मुख्य प्रोटीन हैं जो हड्डियों और मांसपेशियों के निर्माण, द्रव स्तर को बनाएं रखने और कई संक्रमणों से बचाव में मदद करता हैं।

प्रोटीनुरिया की स्थिति कई कारणों से जुड़ी होती हैं जो किडनी को नुकसान पंहुचाते हैं और इससे होने वाले कार्यों को प्रभावित करता हैं। पेशाब में प्रोटीन का उच्च स्तर कई स्वास्थ्य विकारों

जैसे किडनी रोगों की ओर संकेत करता हैं। पेशाब और समग्र स्वास्थ्य में परिवर्तन को निरूपित करना प्रत्येक व्यक्ति के लिए महत्वपूरण हैं, जो समय पर उपचार प्राप्त करने में मदद करेगा। जिन लोगों ने इस चल रहे विकार को पहचान लिया था, उन्हें प्रोटीनुरिया आहार प्रतिबंध और सही उपचार के बारे में जानने की सलाह दी जाती हैं। प्रोटीनुरिया के लिए सही आहार और उपचार पर चर्चा करने से पहले, ये जानना जरूरी हैं कि इससे कौन प्रभावित हो सकता हैं।

 

प्रोटीनुरिया की स्थिति का सामना करने की अधिक संभावना क्या हैं?

जैसे कि कोई भी प्रोटीनुरिया की स्थिति का सामना कर सकता हैं, इसलिए सभी के लिए ये जानना महत्वपूरण हैं कि वे जोखिम पर हैं या नहीं। प्रमुख जोखिम कारक जो एक व्यक्ति को प्रोटीनमेह का सामना करने की संभावना बनाते हैं, नीचे उल्लिखित हैं:

  • उच्च रक्तचाप
  • मधुमेह या उच्च रक्त शर्करा का स्तर
  • किडनी डिजीज के साथ रक्त संबंधियां

जो लोग खुद को जोखिम में पाते हैं उन्हें प्रोटीनुरिया आहार प्रतिबंध और इसकी रोकथाम के बारे में जागरूक होने की सलाह दी जाती हैं।

क्या पहले प्रोटीनुरिया की स्थिति का पता लगाना संभव हैं?

किडनी डिजीज या विकारों के शुरूआती स्टेजों में पेशाब के साथ प्रोटीन का उत्सर्जन कम होता हैं। इसका मतलब है कि ये प्रारंभिक स्टेजों में कोई लक्षण नहीं दिखाता हैं। उस स्थिति में पेशाब जांच इस विकार का पता लगाने में मदद कर सकता हैं। इसके अलावा जो लोग किडनी की बीमारियों के उन्नत स्टेजों में पंहुचते हैं, उन्हें पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज रोग से जुड़े लक्षणों के बारे में पता होना चाहिए।

  • चुलबुली और झागदार पेशाब जो पेशाब के उच्च स्तर को दर्शाता हैं
  • द्रव प्रतिधारण के कारण हाथों, चेहरे, पेट, पैरों और हाथों में सूजन

प्रोटीनुरिया आहार प्रतिबंध क्या हैं?

जो लोग स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी तरह की खतरनाक जटिलता का सामना करते हैं, उन्हें अपने आहार में आवश्यक बदलाव करने के लिए कहा जाता हैं। ये एक कठिन कार्य हो सकता हैं, लेकिन दवाओं की प्रभावशीलता को बढ़ाने और तेजी से हुई क्षति को ठीक करने के लिए काम करने की आवश्यकता हैं। ये कुछ प्रोटीन युक्त आहार प्रतिबंध हैं, कर्मा आयुर्वेद आपको आयुर्वेदिक मेडिसिन फॉर क्रिएटिनिन के बारे में बताता हैं।

  • अपने समग्र प्रोटीन सेवन को प्रतिबंधित करें
  • सोडियम या नमक का सीमित करें
  • ऐसे मौसम से बचें जिसमें नमक की मात्रा अधिक हो
  • घर का बना खाना खाने की कोशिश करें
  • जैतून या नारियल के तेल जैसे स्वस्थ तेलों में भोजन तैयार करें
  • अपने रात के खाने में नमक डालना छोड़ दें
  • बिना किसी नमक के ताजी या डिब्बाबंद सब्जियों का सेवन करें

कर्मा आयुर्वेदा में किडनी के रोगियों को सही दवाएं, शुद्ध हर्बल उपचार और एक स्वस्थ आहार चार्ट प्रदान किया जाता हैं जो किसी व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाता हैं। रोगियों को सर्जिकल उपचार से दूर रखने के लिए काम करते हुए, कर्मा आयुर्वेद ने कई किडनी रोगियों का विश्वास अर्जित किया था।