क्रिएटिनिन का स्तर 3.82mg/dL से घटकर 2.55mg/dL

पेशेंट का नाम अरुणेश सिंह तिवारी है, जो कि मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। वह किडनी की गंभीर बीमारी की समस्या से जूझ रहे थे। रोगी अरुणेश जी का क्रिएटिनिन लेवल और यूरिया लेवल लगातार बढ़ता जा रहा था।

आयुर्वेदिक उपचार के बाद

किडनी पेशेंट ने मात्र 2 महीने पहले कर्मा आयुर्वेदा से इलाज शुरू किया था। आयुर्वेदिक इलाज शुरू करने से पहले रोगी को काफी दर्द और परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। साथ ही रोगी के हाथ और पैर भी सूज गए थे, लेकिन कर्मा आयुर्वेदा से उपचार प्राप्त के बाद रोगी में काफी सुधार देखने को मिला है।

  • रोगी का पहले क्रिएटिनिन लेवल – 3.82mg/dL था, लेकिन आयुर्वेदिक उपचार की मदद से उनका क्रिएटिनिन लेवल घटकर – 2.55mg/dL पर पहुंत गया है।
  • रोगी का पहले यूरिया लेवल – 78mg/dL था और आयुर्वेदिक उपचार के बाद यूरिया घटकर सामान्य लेवल – 44mg/dL पर पहुंच गया है।

रोगी ने काफी अच्छे से आयुर्वेदिक उपचार के साथ आहार चार्ट और योग का अच्छे से पालन किया था, जिससे उनमें जल्दी से सुधार देखने को मिला।

क्रिएटिनिन लेवल को कम करने का आयुर्वेदिक उपचार

क्रिएटिनिन हर किसी के रक्त और पेशाब में पाए जाने वाला अपशिष्ट पदार्थ है। क्रिएटिन और क्रिएटिनिन के टेस्ट से यह पता चला है, कि आपकी किडनी कितनी अच्छी तरह से काम कर रही है। नॉर्मल परिस्थितियों में आपकी किडनी खुद ही इन सब्सटेन्स को फिल्टर करने के और आपके शरीर से निकाल बाहर करने के काबिल होती है, लेकिन स्वास्थ्य समस्याएं इन फंक्शन के बीच में रूकावट पैदा करती है।

क्रिएटिनिन की खतरनाक मात्रा में वृद्धि करने लग जाती है। ऐसे में काफी सारे तरीके मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप क्रिएटिनिन के लेवल को कम कर सकते हैं। जिसमें आपके आहार में बदलाव करना, जीवनशैली में कुछ बदलाव करना, मेडिकेशन लेना और आयुर्वेदिक दवाओं को शामिल करना चाहिए।


कर्मा आयुर्वेदा दिल्ली के बेस्ट किडनी फेल्योर आयुर्वेदिक उपचार केंद्रो में से एक है, जो सन् 1937 में धवन परिवार द्वारा दिल्ली में स्थापित किया गया था और आज इस अस्पताल का नेतृत्व डॉ. पुनीत धवन कर रहे हैं। डॉ. पुनीत धवन ने आयुर्वेद की मदद से 35 हजार से भी ज्यादा मरीजों का इलाज करके उन्हें रोग से मुक्त किया है, वो भी बिना किसी डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के। साथ ही यहां आयुर्वेदिक दवाओं के साथ आहार चार्ट और योग का पालन करने सलाह भी दी जाती है। कर्मा आयुर्वेदा का नाम भारत के साथ-साथ एशिया के बेहतरीन आयुर्वेदिक उपचार केंद्रो में शामिल है।